Madhya Pradesh Latest News

भारत द्वारा संपूर्ण विश्व को दिया गया योग, वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा का अद्भुत उदाहरण है: केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री उईके

By, बैतूल वार्ता

भारत द्वारा संपूर्ण विश्व को दिया गया योग, वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा का अद्भुत उदाहरण है: केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री उईके

बैतूल 21 जून 2024
केंद्रीय राज्य मंत्री श्री डीडी उइके ने कहा कि योग सारे विश्व को भाईचारे के रूप में एक सूत्र में  पिरोने का प्रबलतम उदाहरण है। राज्य मंत्री श्री उईके दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को बैतूल के जयवंती हाक्सर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। तत्पश्चात सामूहिक योग करके जीवन में योग को अपनाएं जाने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाई बारस्कर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अक्षत जैन,पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल झारिया, अपर कलेक्टर श्री राजीव श्रीवास्तव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री ओमपाल भदौरिया सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
केन्द्रीय राज्य मंत्री एवं सांसद श्री दुर्गादास उइके ने कहा कि भारत की सनातन परंपरा योग का महत्व आज पूरी दुनिया समझ चुकी है, इसलिए दुनिया के 175 से ज्यादा देश भारत की योग परंपरा को अपना रहे है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 10 वर्ष पूर्व संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से संपूर्ण विश्व ने योग को अपनाया था। आज सारा विश्व योग दिवस मना रहा है। भारत द्वारा संपूर्ण विश्व को दिया गया योग वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारणा का प्रबल उदाहरण है।
योग हमारे मन और मस्तिष्क को आपस में जोड़ता है
बैतूल विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि योग केवल स्वस्थ जीवन के लिए नहीं है, बल्कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए भी जरूरी है। योग की प्राचीन परंपरा हम सभी को स्वस्थ जीवन से जोड़ती है। योग हमारे मन और मस्तिष्क को आपस में जोड़ता है। योग से एकाग्रता आती है और याददाश्त बढ़ती है। आज पूरी दुनिया योग के महत्व को समझ कर अपने जीवन में योग को अपना रही है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संकल्प दिलाया
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री उइके ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को सामूहिक योग कार्यक्रम में उपस्थित जनों को योग स्वयं के लिए और समाज के लिए का संकल्प दिलाया। संकल्प में उन्होंने सभी के सुखी होने, सभी के निरोग रहने और राष्ट्र और समाज के लिए मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।
योग की मुद्राओं का किया अभ्यास
व्यक्तियों ने सामूहिक रूप से ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, कटिचक्रासन, दण्डासन, वज्रासन, तितली आसन, उष्ट्रासन, शशांकासन, उत्तान मंडूकासन, वज्रासन, मकरासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपादासन, पवनमुक्तासन और शवासन किए। आसनों के बाद कपालभाति, नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, आदि प्राणायाम किए।

——
जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 26 जून को
बैतूल 21 जून 2024
जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 26 जून 2024 को अपराह्न 11 बजे से आयोजित की गई है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षत जैन ने बताया कि बैठक में जल जीवन मिशन, पीएचई विभाग, लोक निर्माण विभाग, भवन (पीआईयू) के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा जिला पंचायत ग्रामीण आजीविका प्लाजा के डिजाइन में परिवर्तन पर चर्चा एवं जिला पंचायत की पिछली बैठक 23 फरवरी 2024 एवं 9 मार्च 2024 के कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की जाएगी।

——

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.