Madhya Pradesh Latest News

पेड़ की शाखाओं से बने हैं एक नहीं 10 चेहरे, महापुरुषों से भरे ट्री में आप कितनों को पहचान सकते हैं?

Waman Pote

पेड़ की शाखाओं से बने हैं एक नहीं 10 चेहरे, महापुरुषों से भरे ट्री में आप कितनों को पहचान सकते हैं?

सौ.इंटरनेट- नेशनल लीडर ट्री में खोजना होगा १० महापुरुषों का चेहरा, एक-एक चेहरा है बेहद लोकप्रिय

ऑप्टिकल भ्रम वाली एक तस्वीर में पेड़ की शाखाओं से एक नहीं बल्कि 10 महापुरुषों के चेहरे दिखाई देंगे लेकिन उसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. नेशनल लीडर ट्री नाम की इस पेंटिंग में कई जाने-माने चेहरे हैं. अब देखते हैं कि आप कितनी हस्तियों को खोज पाए.

ऑप्टिकल भ्रम वाली कई तस्वीरे अब चैलेंज देती आई हैं. कभी पहले दिखने वाले इमेज के आधार पर पर्सनालिटी का आंकलन होता है. तो कभी जीवन से जुड़े कई रहस्यों को उजागर करने का दावा किया जाता है. कभी-कभी तो ऐसी तस्वीरें भी सामने आ जाती है जिसमें भारी भीड़ के बीच कुछ चुनिंदा चेहरे, जीव और चीज़ों का तलाश करनी होती है. इस बार की तस्वीर में भी कुछ चेहरे खोजने हैं जो महान हस्तियों के हैं.

भ्रम वाली एक ऐसी तस्वीर जिसमें पेड़ की शाखाओं से एक-दो नहीं बल्कि 10-10 महापुरुषों के चेहरे उभरे दिखाई देंगे. अगर आप अपनी पैनी नज़रों से उन्हें खोजने में थोड़ी मदद करेंगे. नेशनल लीडर ट्री नाम से जानी जाने वाली इस पेंटिंग देश के कई जाने-माने महापुरुष दिखेंगें. अब देखना ये है कि आप कितनी महान हस्तियों को इस छवि में खोज पाते हैं.
10 में से कितने चेहरों की तलाश कर पाए आप?
बहुत से लोग पेड़ की ड्राइंग की शाखाओं और तने में छिपे कुछ ही चेहरों को देख सकते हैं. लेकिन वास्तव में छवि के भीतर दस हैं. साथ ही ये भी दावा किया जा रहा है कि केवल एक प्रतिशत लोग ही ड्राइंग में पुरुषों और महिलाओं के सिर की हर एक आकृति को सही से पहचान सकते हैं. तो आपकी चुनौती भी यही है कि आप जल्द से जल्द इस पेड़ पर उन 10 चेहरों को पहचाने की कोशिश में जुट जाइए जो आपके देश की ही 10 महान विभूतियां हैं. फिर बताइए की आपको कितने चेहरे दिख पाए इस नेशनल लीडर ट्री में?

सौ.इंटरनेट- ऑप्टिकल भ्रम वाले पेड़ की तस्वीर में हैं 10 फेमस चेहरे, जिसने जितने चेहरे खोज लिए वो उतना ही इंटेलिजेंट कहलाएगा

बच्चा-बच्चा पहचाना है इन्हें, लेकिन भ्रम वाली छवि खोजना मुश्किल
पेड़ पर तने से लेकर आखिरी सिरे तक देश के कई जाने माने चेहरे शामिल हैं जिनका देश की आज़ादी से लेकर विकास में बड़ा योगदान है. शुरुआत अगर तने से करें तो दाहिनी ओर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का चेहरा दिखेगा जबकि उनके अपोज़िट में हैं सरदार बल्लभ भाई पटेल. बायीं ओर थोड़ा ऊपर जाने पर लाल बहादुर शास्त्री और उनके ठीक सामने हैं पं.जवाहरलाल नेहरू. दाई ओर दूसरे नंबर हैं सर्वपल्ली राधा कृष्णन और उनके ठीक ऊपर दिखेंगे भगत सिंह और नेताजी सुभाषचंद्र बोस. और दाई ओर का सबसे ऊपर बना चेहरा है रवींद्र नाथ टैगोर का. वहीं बायी ओर लाला लाजपत राय के बाद पेड़ की सबसे ऊपरी शाखा पर दिख रहा चेहरा है महात्मा गांधी खा. देश में शायद ही कोई इन्हें न पहचानता हो. लेकिन ऑप्टिकल भ्रम वाली तस्वीर में इन्हें पहचान पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.