Madhya Pradesh Latest News

Adani बने दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति, Warren buffett को छोड़ा पीछे

Gautam Adani दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बने

गौतम अडानी (Gautum Adani) का अविश्वसनीय उदय जारी है। अडानी इस महीने की शुरुआत में इतिहास में सबसे अमीर एशियाई अरबपति बन गए है और तेजी अब भी जारी है। अडानी (Adani) अब दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति (Billionaire) बन गए हैं।

फोर्ब्स (Forbes) का अनुमान है कि 59 वर्षीय अदानी की कुल संपत्ति 123.7 अरब डॉलर है, जो शुक्रवार बाजार हिसाब से। जबकि बफेट (Buffett) जो कि 91 साल के है, उनकी सम्पत्ति 121.7 अरब डॉलर है।

अदानी (Adani), भारत में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली छह कंपनियों के साथ एक बंदरगाह और ऊर्जा समूह, अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।  उन व्यवसायों में से प्रत्येक के शेयरों में इस वर्ष 19% और 195% के बीच की वृद्धि हुई है, क्योंकि अदानी ने अक्षय ऊर्जा, मीडिया, हवाई अड्डों और बहुत कुछ में आक्रामक विस्तार का नेतृत्व किया है।  इस महीने की शुरुआत में, संयुक्त अरब अमीरात के राजकुमार के भाई द्वारा संचालित अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी ने अदानी (Adani) की अडानी ग्रीन (Adani Green) में $ 2 बिलियन का निवेश किया।  उन्होंने कहा है कि वह ग्रीन एनर्जी परियोजनाओं में 70 अरब डॉलर तक के निवेश के लक्ष्य के साथ ग्रीन एनर्जी की ऊर्जा का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बनना चाहते हैं।

एक नज़र में अडानी का सफर

कपड़ा व्यापारी के बेटे गौतम अडानी ने कॉलेज छोड़ दिया और 1988 में एक कमोडिटी एक्सपोर्ट फर्म शुरू की। 2008 तक, वह एक अरबपति बन गए थे, पहली बार फोर्ब्स रैंक में शामिल हुए, जिसकी अनुमानित कीमत 9.3 बिलियन डॉलर थी।  भारत के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी की 2020 की खरीद और सॉफ्टबैंक के अक्षय ऊर्जा के 3.5 बिलियन डॉलर की खरीद जैसे प्रमुख अधिग्रहणों के साथ अपने साम्राज्य का विस्तार करने के बाद, उनका भाग्य वास्तव में कोविड -19 महामारी की शुरुआत में शुरू हुआ। भारत में ऊर्जा इकाई अडानी ने शुक्रवार को भारत की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओशन स्पार्कल को 22 करोड़ डॉलर के सौदे में खरीदने पर सहमति जताई।

कोरोना महामारी के बाद तेजी से बढ़ी सम्पत्ति

सिर्फ दो साल पहले अडानी (Adani) की सम्पत्ति 8.9 बिलियन डॉलर की थी। अडानी की संपत्ति मार्च 2021 में अनुमानित 50.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जो कि उनके आसमान छूते शेयर की कीमतों की बदौलत थी – फिर मार्च 2022 तक लगभग दोगुनी होकर अनुमानित $ 90 बिलियन हो गई, क्योंकि अडानी ग्रुप के शेयरों में और भी बढ़ोतरी हुई।

अडानी की अनुमानित $ 123.7 बिलियन की कुल संपत्ति उन्हें भारत का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है, जो देश के दूसरे नंबर के मुकेश अंबानी (Mukesh Mabani) (जिनकी अनुमानित कीमत $ 104.7 बिलियन है) से 19 बिलियन डॉलर अधिक है।  अमेरिकी शेयर बाजार में व्यापक गिरावट के बीच शुक्रवार को प्रसिद्ध निवेशक (/Berkshire Hathaway) बर्कशायर हैथवे के शेयरों में 2% की गिरावट के साथ उन्होंने बफेट को पीछे छोड़ दिया।

फोर्ब्स (Forbes) के रीयल-टाइम अरबपति ट्रैकर के अनुसार, दुनिया में अब केवल चार लोग हैं, जो (Adani) अडानी से अधिक अमीर हैं: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) (अनुमानित $130.2 बिलियन), फ्रांसीसी लक्जरी सामान किंग बर्नार्ड अरनॉल्ट (King Bernard Arnault) ($167.9 बिलियन), अमेज़ॅन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (jeff bezos) ($170.2 बिलियन) और टेस्ला और स्पेसएक्स (Tesla & SpeceX) के प्रमुख एलोन मस्क (Elon Musk) ($269.7 बिलियन)।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.